Benefits Of Kantola in hindi | Spine Gourd Benefits and Side Effects in Hindi | health benefits of spiny gourd in hindi | kantola khane ke fayde or nuksan

हेल्थ
 health benefits of spiny gourd
Advertisement
health benefits of spiny gourd

Benefits Of Kantola in hindi | Spine Gourd Benefits and Side Effects in Hindi | health benefits of spiny gourd in hindi | kantola khane ke fayde | kantola khane ke nuksan|कंटोला के फायदे और नुकसान

Benefits Of Eating Kantola : आप हर दिन सुबह, शाम और दोपहर के भोजन में सब्जी खाते हैं । क्युकी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, इसलिए कई तरह की सब्जियों को हम अपने आहार में जगह देते हैं। इनमें से कुछ सब्जियों से हम वाकिफ होते हैं, तो कुछ से अंजान।

लेकिन शायद ही आपने कभी इसके फायदों पर गौर किया होगा। ऐसे में आज sangeetaspen.com आपको एक ऐसी सब्जी से रूबरू कराने वाला हैं। जिसका सेवन करने से ना केवल आपको शारीरिक लाभ मिलेगा बल्कि यह आपको कई गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाने में रामबांण सिद्ध होता है।

साथ ही इसकी जड़ और पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। जी हां आपके मन में विचार आ रहा होगा आखिर यह कौन सी सब्जी है। आपको बता दें इस सब्जी को कई नामों से जाना जाता है। अलग अलग राज्यों में इसे अलग अलग नामों से पुकारा जाता है।

इस सब्जी का नाम है कंटोला, (Kantola) यह एक ऐसी सब्जी है जिसे आयुर्वेद में औषधी माना जाता है। इसका सेवन औषधीय रूप में भी किया जाता है। नियमित तौर पर इसका सेवन कर आप डायबिटी ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं। यह कैंसर की संभावना को भी कम करता है।

आजकल जंक फूड का इतना क्रेज बढ़ चुका है कि लोग अपने शरीर को जरूरी ताकत देनी वाली सब्जी, दाल का सेवन कम ही करते हैं. लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ सब्जियां (Vegetable) ऐसी होती हैं, जिन्हें कुछ दिन खाने पर ही इसका फायदा मिल जाता है. ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला (Spine Gourd)

कंटोला के फायदे – Benefits of Spine Gourd (Kantola) in Hindi

कंटोला (Kantola) एक छोटी कांटेदार दिखने वाली सब्जी है, जिसे ककोड़ा और मीठा करेला के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मोमोरडिका डायोइका (Momordica Dioica) है। इसकी पूरी बेल चिकित्सकीय गुणों से भरपूर होती है।

कंटोला Spine Gourd (Kantola) दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है. इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस सब्जी में इतनी ताकत होती है कि महज कुछ दिन के सेवन से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है

पुरुषों के लिए अत्यधिक फायदेमंद : कंटोला प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। नियमित तौर पर इसका सेवन पुरुषों के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है। इसमें चिकन, मटन की तुलना में 50 प्रतिशत से अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है,

Spine Gourd (Kantola) में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको पूरे दिन ऐनर्जेटिक रखते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका सेवन कर आप सेक्स संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और यह यौन जीवन को भी सही बनाता है।

पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त : कंटोला रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। यह गैस, कब्ज आदि समस्याओं से निजात दिलाने में कारगार होता है। ऐसे में यदि आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो इसका अचार बनाकर नियमित तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं।

आपको बता दें आयुर्वेद में इसे एक औषधी के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कंटोला में 50 गुना ज्यादा प्रोटीन : कंटोला में मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है. यह शरीर को साफ रखने में भी काफी सहायक है.

वजन कम करने में कारगर : कंटोला का सेवन वजन कम करने में कारगार उपाय है। यह प्रोटीन, आयरन, मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें कैलोरीज की मात्रा नाम मात्र की पाई जाती है। जो आपके शरीर को ऐनर्जेटिक रखने के साथ आपके वजन को तेजी से कम करता है।

किडनी स्टोन से दिलाए निजात : कंटोला Spine Gourd (Kantola) किडनी स्टोन से निजात दिलाने में सहायक होता है। यदि आप किडनी में स्टोन की समस्या से ग्रस्त हैं, तो नियमित तौर पर इसका सेवन कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप 10 ग्राम कंटोला पाउडर को पानी में या दूध में मिलाकर नियमित तौर पर सेवन करें। इससे आप जल्द इस समस्या निजात पा सकते हैं।

 health benefits of spiny gourd
health benefits of spiny gourd

ब्लड प्रेशर को रखे संतुलित : Spine Gourd (Kantola) का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। आपको बता दें कंटोला में मेमोरडीसन और फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, जो बीपी के मरीजों के लिए रामबांण सिद्ध होता है। नियमित तौर पर इसका सेवन कर आप बीपी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

कैंसर : कंटोला कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर की संभावना को कम करता है। आपको बता दें इसमें ल्यूटेन जैसे कोरोटोनोडइस तत्व पाए जाते हैं डो इस बीमारी से लड़ने मं सहायक होते हैं।

एंटी एलर्जिक : कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है.

आंखो की समस्या से दिलाए निजात : यदि आप आंखो में धुंधलापन, जलन या खुजली से परेशान हैं तो कंटोला का सेवन कर आप इससे निजात पा सकते हैं। आपको बतां दें कंटोला में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इस समस्या से निजात दिलाने में मददगार होता है।

कंटोला के नुकसान – Side Effects of Spine Gourd (Kantola) in Hindi

  • कंटोला के फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसी वजह से कंटोला का सेवन संयमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए। यहां हम इसका अधिक उपयोग करने से होने वाले कंटोला के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।
  • Spine Gourd (Kantola) का सेवन रक्त में मौजूद शुगर को कम कर सकता है। लो शुगर की समस्या वाले इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें ।
  • इसकी जड़ में गर्भनिरोधक (Spermicidal) और एंटीफर्टिलिटी गुण होता है।
  • संभव है कि संवेदनशील लोगों को कंटोला (Spine Gourd) से एलर्जी हो, इसलिए डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें।

sangeetaspen.com के इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि किस प्रकार से कंटोला Spine Gourd (Kantola) में पाए जाने वाले औषधीय गुण और पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं। इसके फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करें, लेकिन इसका अधिक सेवन न करें।

Leave a Reply