मशरूम खाने के फायदे

हेल्थ

प्रकृति ने हमें उपहार में अनेक वस्तुए प्रदान की है। जिनका नियमित उपयोग करने से हम अपनी दिनचर्या आसान,स्वस्थ्य एवं निरोगी बना सकते है।

यह हम पर निर्भर करता है की हम इन वस्तुओ का उपयोग अपने जीवन में किस प्रकार करते है । इन प्राकृतिक उपहारों में से एक उपहार खाद्य वस्तुएं के रूप में भी है दी हैं। और वह है मशरूम

Advertisement
(Mushroom)

मशरूम खाने के फायदे (Benefits of Mushroom)
मशरूम खाने के फायदे (Benefits of Mushroom)

Benefits of Mushroom

क्या आपको मालूम है कि मशरूम (Mushroom) के छोटे-से पौधे में अनेक सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जाे हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हो सकते हैं। sangeetaspen.com/ के इस आर्टिकल में आज मैं मशरूम के गुण और सेहत के लिए उसके फायदों के बारे में बात करुँग। मशरूम (Mushroom) में अनेक ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं

जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है. साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा माध्यम माना गया है। अनेक बीमारियों में मशरूम का उपयोग दवाईयो के रूप में किया जाता है।

सात हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद माना गया है, क्योंकि इसमें कैलोरीज बहुत काम होती है । आइये जानते है मशरूम (Mushroom) के विभिन्न प्रकार तथा अन्य क्या क्या फायदे और नुकशान है इ एवं इसका उपयोग कैसे करे।

आइए, सबसे पहले जानते है । मशरूम के विभिन्न प्रकारों के बारे में

मशरूम के प्रकार – Types of Mushroom

बटन मशरूम   (button mushroom)
शिटेक मशरूम  (shiitake mushroom)
सीप मशरूम   (oyster mushroom)
प्लुरोटस ओस्ट्रेटस  (Pleurotus ostreatus)
एगारिकस बिस्पोरस  (Agaricus bisporus)

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉज इंफॉर्मेशन) की ओर से प्रकाशित शोध में पाया गया कि मशरूम में पॉलीफेनोल, पॉलीसैकेराइड, विटामिन और कई मिनरल होते हैं।

मशरूम (Mushroom) में कई प्रकार के बायोएक्टिवट कंपाउंड भी होते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीकैंसर, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, हेपेटोप्रोटेक्टिव और एंटीडायबिटिक आदि कई मशरूम के गुण होते हैं।

इसलिए, यह कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और न्यूरोडीजेनेरेटिव जैसी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, मशरूम में choline नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में बेहद फायदेमंद रहता है।

मशरूम खाने के फायदे
मशरूम खाने के फायदे

मशरूम खाने के फायदे – Benefits of Mushroom

1. मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट भूरपूर मात्रा में होते हैं। इनमें से खास है ergothioneine, जो बढ़ती उम्र को कम करने और वजन घटाने में सहायक है

2. मशरूम (Mushroom) में एरगोथिओनेईन नामक एक शक्तिा‍शाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। और साथ ही नेचुरल एंटीबायोटिक और एंटी फंगल यौगिक भी मौजूद होते हैं जोकि कई तरह के संक्रमणों से शरीर की रक्षा करते हैं।

3. मशरूम (Mushroom) में मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसके उपयोग से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी नहीं होतीं.

4. मशरूम को विटामिन डी का स्त्रोत माना जाता है. यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है. नियमित तौर पर मशरूम (Mushroom) खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मशरूम मिलता है.

5. मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स बहुत कम मात्रा में होते हैं, जिससे वह वजन और ब्लड शुगर नहीं बढ़ाता है।


6. मशरूम (Mushroom) में बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है और इसके सेवन से काफी वक्त तक भूख नहीं लगती.

7. मशरूम त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है।

8. कुछ स्टडीज में पाया गया की मशरूम के सेवन से कैंसर होने की आशंका कम होती है.

9. मशरूम (Mushroom) में अनेक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सींडेंट आनुवांशिक बीमारियों के खतरे को कम कर देते हैं। इसमें एरगोस्टेसरॉल्सय भी होता है जोकि एक तरह का एंटीऑक्सी डेंट है। ये हमे घातक बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

10. मशरूम (Mushroom) को भोजन में शामिल करने से आपको विटामिन बी कॉम्लेक्स, बी 5 और बी 2 मिलेगा। ये पोषक तत्वम कोशिकाओं से एनर्जी बनाने वाले एंजाइम्स को क्रियाशील बनाते हैं। विटामिन बी 2 लिवर के काम करने में मदद करता है । और बी 5 हार्मोंस को संतुलित रखता है ।

मशरूम खाने से होने वाले नुकसान
मशरूम के नुकसान – Side Effects of Mushroom

किसी भी वास्तु से हमे तब तक फायदे होते हैं, जब तक उसे उचित मात्रा और सही जानकारी के साथ खाया जाए। इसे असंतुलित मात्रा में खाने से कुछ नुकसान हो सकते हैं, ऐसा ही मशरूम (Mushroom) के विषय में भी है इसका उपयोग उचित मात्रा में करने पर फायदे है तो असंतुलित मात्रा में खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते है। जो इस प्रकार हैं

  • कुछ मशरूम में जहरीला प्रभाव होता है, जिस कारण ये जानलेवा साबित हो सकते हैं
  • फंगस लगे मशरूम काे नहीं खाना चाहिए, यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हाे सकता है
  • कई दिनों से रखे हुए मशरूम (Mushroom) का सेवन न करें। कई मशरूम बेहद कम समय के लिए खाने योग्य होते हैं। उनमें जल्दी कीड़ा या फंगस लग जाती है ।
  • मशरूम का सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए, क्योंकि कुछ स्थितियों में इसके परिणाम नकारात्मक भी हो सकते हैं।
  • अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो मशरूम (Mushroom) खाने से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले
मशरूम का उपयोग कैसे करे
मशरूम का उपयोग कैसे करे

मशरूम का उपयोग कैसे करे ?
मशरूम का उपयोग – How to Use Mushroom

मशरूम का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है। यहां हम इसे उपयोग के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

  • मशरूम की सब्जी बना कर खा सकते है या किसी भी सब्जी के साथ मिक्स करके भी उपयोग कर सकते है
  • मशरूम की विभिन्न किस्मों का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है।
  • मशरूम को मक्खन के साथ ग्रिल करके खाया जा सकता है।
  • मशरूम सूप बना कर यह सूप बहुत स्वादिस्ट और गुणों से भरपूर होता है किया जा सकता है।
  • आप मशरूम के पाउडर को सूप और सॉस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
    मशरूम को सैंडविच और ब्रेड में स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • मशरूम का उपयोग आमतौर पर पिज्जा टॉपिंग के रूप में किया जाता है। पिज्जा तैयार करते समय, आप उन्हें पनीर और अन्य सब्जियों के साथ मिला सकते हैं।
  • मशरूम का अचार भी खा सकते है

एक दिन (प्रतिदिन) में कितना मशरूम खा सकते है ?

मात्रा : एक दिन (प्रतिदिन ) 100 ग्राम से लेकर 150 ग्राम तक मशरूम का सेवन कर सकते हैं । लेकिन इसकी सही मात्रा जानने के लिए एक बार आप अपने आहार विशेषज्ञ से अवश्य सलाह लें। वह आपकी सेहत के अनुसार मशरूम की मात्रा के बारे में बता सकेंगे ।


अगर आप भी मशरूम (Mushroom) के इतने फायदे जान कर इसे अपनी डायट में शामिल करने का विचार कर रहे हैं, तो इस संबंध में अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें और साथ ही इस आर्टिकल को अन्य लोगों के साथ साझा कर, उन्हें भी मशरूम (Mushroom) के गुणों की जानकारी दें।

Leave a Reply