Cristiano Ronaldo (क्रिस्टियानो रोनाल्डो) Portuguese footballer |Cristiano Ronaldo Biography In Hindi | क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय

हेल्थ
Cristiano Ronaldo Biography
Cristiano Ronaldo Biography

Table of Contents

Cristiano Ronaldo (क्रिस्टियानो रोनाल्डो) Portuguese footballer | Cristiano Ronaldo Biography In Hindi | क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय | Cristiano Ronaldo Biography In Hindi | Net Worth, Age, Wife, Girl friend, Children, Instagram

Cristiano Ronaldo : क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)दुनिया के बेस्ट फुटबॉल प्लेयर माने जाते हैं मगर उनकी सफलता को किस्मत का खेल मत समझिये। लगातार कड़ी मेहनत, लगन से क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)ने अपने खेल को परफेक्शन के स्तर पर ला दिया है।

उन्होंने अपने शरीर में ऐसी क्षमताएँ पैदा कर लीं हैं जोकि अद्भुत हैं। खेल में अपना 100% देने वाले रोनाल्डो का Football के प्रति समर्पण बेमिसाल है।

Cristiano Ronaldo एक गरीब परिवार में जन्मे क्रिस्टियानो ने बेहद की कम उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और इनका चयन अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टीम में महज 18 साल की आयु में ही हो गया था. काफी कम समय के अंदर ही क्रिस्टियानो अपने खेल के जरिए लोगों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब हो गए थे

Advertisement

यह भी पढ़े :  What is The Full Form of FIFA | FIFA world cup in hindi | FIFA World Cup 2022 | fifa kya hai | What is the full form of Fifa | fifa full form in hindi

और इस वक्त ये दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्लेयर बन गए हैं. आय के मामले में भी क्रिस्टियानो दुनिया के अन्य खिलाड़ियों से काफी आगे हैं और इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी की लिस्ट में सबसे प्रथम नंबर पर आता है. लेकिन इस ऊंचाई तक पहुंचने के लिए क्रिस्टियानो ने अपने जीवन में काफी स्ट्रगल भी किया है.

Cristiano Ronaldo : क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) पुर्तगाल देश के खिलाड़ी हैं। रोनाल्डो मैन्चेस्टर (Cristiano Ronaldo)यूनाइटेड फुटबॉल क्लब और पुर्तगाल नेशनल फुटबाल टीम के लिए खेलते हैं। रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)अभी तक कुल 1.24 बिलियन डॉलर (9376 करोड़ रुपए) से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं। वे दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी की लिस्ट में टॉप में आते हैं।

रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)
रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म और परिवार (Birth and Family)

रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 में पुर्तगाल देश के Madeira शहर में हुआ था। रोनाल्डो के पिता Jose Dinis Aveiro शहर के म्युनिसिपलिटी में माली का काम करते थे और उनकी माँ Maria Dolores एक कुक थीं।

परिवार के बारे में जानकारी (family Information)

अपने 4 भाई-बहनों में रोनाल्डो सबसे छोटे हैं, उनसे बड़ा एक भाई और दो बहनें हैं। उनके पिता अमेरिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के फैन थे, इसीलिए उनके नाम पर रोनाल्डो का नाम रखा गया।

रोनाल्डो के पिता को नशे की लत थी जिस पर वो काफी सैलरी खर्च कर देते थे। इसलिए परिवार को काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा।

रोनाल्डो के कुल चार बच्चे हैं जिनमें से इनके सबसे बड़े बेटे का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो जूनियर है. इनके इस बेटे का जन्म 17 जून, 2010 में हुआ था. हालांकि इनके बेटे की मां कौन हैं इसके बारे में रोनाल्डो ने कभी भी खुलासा नहीं किया है.
रोनाल्डो के अन्य बच्चों के नाम मातेओ (Mateo), ईवा मारिया (Eva Maria) और अलाना मार्टिनेज (Alana Martinez) है.

यह भी पढ़े : FIFA World Cup 2022 | fifa world cup 2022 full schedule match timing | फीफा वर्ल्ड कप 2022 का लाइव टेलीकास्ट | जानिए भारत में कब और कहां देख सकते हैं मुकाबले

मातेओ (Mateo) और ईवा मारिया (Eva Maria) रोनाल्डो के जुड़वा बच्चे हैं, जिनका जन्म 8 जून, 2017 को सरोगेसी के जरिए हुए था. जबकि इनकी बेटी अलाना मार्टिनेज का जन्म 12 नवंबर 2017 को हुआ था और इनकी बेटी की मां इनकी वर्तमान की गर्लफ्रेंड है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हाइट 6 फीट 1 इंच और वजन 80 Kg है। जबर्दस्त Muscular Body के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बॉडी में केवल 10 % फैट (चर्बी) है. रैंप पर कैटवाक करने वाली फैशन मॉडल के बॉडी में भी 13.8% फैट होता है.

रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)के जन्म के विषय में कहा जाता है, की जब रोनाल्डो की माँ गर्भवती थीं तो वे अपनी इस चौथी संतान (Cristiano Ronaldo) को जन्म नहीं देना चाहती थीं। लेकिन जब डॉक्टर ने अबॉर्शन के लिए मना कर दिया तो उन्होंने खुद भी गर्भपात के कुछ उपाय किये पर होनी को कुछ और ही मंजूर था। सोचो अगर ऐसा हो जाता तो ये उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती होती।

यह भी पढ़े : मेसी से लेकर रोनाल्डो तक अगले वर्ल्ड कप में नजर नहीं आएंगे

रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)
रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)

About Cristiano Ronaldo in hindi

रोनाल्डो मैच के दौरान हवा में ऊँची जम्प लगाने के महारथी हैं. खेल के दौरान वो 5G (5 गुना गुरुत्व बल) की पॉवर से जम्प लगाते हैं. मतलब वो एक चीते की लगाई गयी जम्प से 5 गुनी ज्यादा पॉवर से कूदते हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कमाई, वेतन, नेट वर्थ | about Cristiano Ronaldo in Hindi
Cristiano Ronaldo की कमाई सुनकर अच्छे-अच्छों को पसीना आ जाये. क्रिस्टियानो रोनाल्डो हर महीने 38 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाते हैं। रोनाल्डो की नेट वर्थ 500 मिलियन डॉलर (3,780) करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़े :  What is The Full Form of FIFA | FIFA world cup in hindi | FIFA World Cup 2022 | fifa kya hai | What is the full form of Fifa | fifa full form in hindi

साल 2021 में रोनाल्डो ने 907 करोड़ रुपये की कमाई की जिसमें रोनाल्डो का वेतन 453 करोड़ रुपए और बाकी एडवर्टिजमेंट से कमाए। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्रांडस की एक पोस्ट डालने का रोनाल्डो 1 Million USD (7 करोड़ रुपये) चार्ज करते हैं।

Forbes के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले प्लेयर की लिस्ट में रोनाल्डो 2nd नंबर पर हैं। पहले नंबर पर टेनिस के बादशाह ‘रोजर फेडरर’ का नाम है। रोजर फेडरर के बारे में जानने के लिए देखें।

रोनाल्डो की शिक्षा (Education)

एक साधारण से परिवार में जन्मे रोनाल्डो ने किसी भी प्रकार की शिक्षा हासिल नहीं की है.
कहा जाता है कि जब रोनाल्डो 14 वर्ष के थे तो उस समय इन्होंने अपने एक स्कूल के टीचर पर कुर्सी फेंक दी थी और ऐसा करने के कारण इन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था.

यह भी पढ़े : FIFA World Cup 2022 | fifa world cup 2022 full schedule match timing | फीफा वर्ल्ड कप 2022 का लाइव टेलीकास्ट | जानिए भारत में कब और कहां देख सकते हैं मुकाबले

वहीं रोनाल्डो को बचपन से ही फुटबॉल खेलने का शौक था और वो अपना करियर इसी गेम में बनाना चाहते थे, इसलिए इन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था. रोनाल्डो के पढ़ाई छोड़ने के फैसले में इनकी मां ने इनका साथ भी दिया था.

Cristiano Ronaldo Biography
Cristiano Ronaldo Biography

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम | Cristiano Ronaldo History in hindi

जब रोनाल्डो 16 साल के थे तो उन्हे मैंचेस्टर यूनाइटेड ने 14 मिलियन USD (105 करोड़ रुपये) की रिकार्ड फीस देकर बुक कर लिया था। 2018 से रोनाल्डो इटली के Juventus Football Club के लिए खेल रहे हैं। जिसके लिए उन्हे 112 मिलियन यूरो (950 करोड़ रुपये) की फीस दी गई है।

रोनाल्डो फुटबाल के इतिहास में आज तक अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 6 साल तक लगातार हर सीजन में 50 से अधिक गोल किये हैं।

रोनाल्डो के फ्री-किक की रफ़्तार 130 किलोमीटर/घंटा होती है, मतलब 1 सेकंड में 31 मीटर। यह स्पीड अमेरिका के अंतरिक्ष में जाने वाले अपोलो 11 राकेट की लॉन्चिंग स्पीड से 4 गुना से ज्यादा है।

फुटबॉल की दुनिया का टॉप पुरस्कार FIFA Ballon d’Or रोनाल्डो को 5 बार (2008, 2013, 2014, 2016, 2017) मिल चुका है. रोनाल्डो European Golden Shoe awards भी 4 बार पा चुके हैं।

केवल 14 साल की उम्र में रोनाल्डो ने स्कूल छोड़ दिया क्योंकि उन्हे लगता था कि वे फुटबॉल के बहुत अच्छे खिलाड़ी बन सकते हैं। इस निर्णय में रोनाल्डो की माँ ने पूरा साथ दिया।

रोनाल्डो हाई स्कूल भी नहीं पास हैं पर उन्हे 3 भाषाएं बोलनी आती हैं। वैसे भी जिस ऊंचाई पर आज रोनाल्डो हैं उनके लिए डिग्री का कोई महत्व नहीं।

रोनाल्डो जब 15 साल के थे तो उनके दिल की एक बीमारी ‘रेसिंग हार्ट’ का पता चला. डॉक्टरों के अनुसार ये बीमारी उनके जीवन और खेल करियर का अंत कर सकती थी. लेकिन रोनाल्डो ने ये रिस्क लिया। उनका इलाज हुआ और लेज़र सर्जरी के बाद वह एकदम ठीक हो गये।

किशोरावस्था में Cristiano Ronaldo फुटबॉल का अभ्यास करते समय पैरों में वजन बांधकर खेलते थे. वो मानते थे कि इस तकनीक से उनका खेल बेहतर होगा, क्योंकि वजन हटाने के बाद उनकी स्पीड और भी बढ़ जाएगी.

अपने वेट ट्रेनिंग सेशन के दौरान रोनाल्डो कुल मिलाकर 23,055 किलो वजन उठाते हैं. इतना वजन करीब 16 Toyota Prius कार के वेट के बराबर होता है.

वे रोजाना Ab exercise के 3,000 repetitions करते हैं। फुटबॉल के एक सीजन में रोनाल्डो किसी ओलिंपिक स्प्रिंटर की तुलना में 900 गुना अधिक भागते हैं.

रोनाल्डो ने अपने शरीर पर कोई टैटू नही बनवाया है. इसका कारण यह है कि वो साल में कई बार रक्तदान करते हैं. कई देशों में टैटू बनवाए हुए लोगों के रक्त की कड़ी जाँच की जाती है, क्योंकि टैटू बनवाने के दौरान रक्त-संक्रमण सम्बन्धी बीमारी जैसे हेपीटाईटिस, एड्स होने के खतरे होते हैं.

रोनाल्डो शराब, सिगरेट को हाथ नहीं लगाते क्योंकि उनके पिता की मृत्यु 52 साल की उम्र में शराब की लत से होने वाली बिमारियों की वजह से हुई थी। रोनाल्डो नहीं चाहते कि वो कभी भी कोई ऐसा काम करें कि अपने पहले प्यार फूटबाल से दूर हो जाएँ.

नवम्बर 2012 में रोनाल्डो ने अपना 2011 का जीता हुआ गोल्डन बूट अवार्ड नीलम कर दिया. नीलामी में मिले 1.5 मिलियन यूरो को उन्होंने गाज़ा में बच्चों के स्कूल निर्माण हेतु दान कर दिया.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो है। रोनाल्डो को सोशल मीडिया पर 60 करोड़ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं, इससे भी वो मोटी कमाई करते हैं। उन्हे Facebook पर 15 करोड़, Twitter पर 9.6 करोड़, Instagram पर 37.4 करोड़ लोग Follow करते हैं।

रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)
रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)

FAQ :

Q : दुनिया के नंबर वन फुटबॉलर कौन है?

Ans:दुनिया के नंबर वन फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो,अली डेई,लियोनेल मेसी,मोख्तार डहारी

Q : रोनाल्डो की कुल संपत्ति कितनी है 2022?

Ans:क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पास 490 मिलियन डॉलर है संपत्ति।

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो कहां रहते हैं?

Ans: क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस समय स्पेन में रहते हैं।

Q : रोनाल्डो कैसे फेमस हुआ?

Ans:रोनाल्डो ने 2003 में 18 साल की उम्र में पुर्तगाल के लिए अपना सीनियर अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया और तब से 180 से अधिक कैप अर्जित कर चुके हैं, जिससे वह पुर्तगाल के सबसे कैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 100 से अधिक गोल के साथ, वह देश के सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं।

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो का असली नाम क्या है?

Ans:क्रिस्टियानो रोनाल्डो का असली नाम (Cristiano Ronaldo dos Santos Aveiro) क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो है

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो शादीशुदा है?

Ans : क्रिस्टियानो रोनाल्डो अविवाहित है।

Q : CR7 का मतलब क्या है?

Ans : क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) को CR7 के नाम से जाना जाता है।

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो को क्या पसंद है?

Ans: क्रिस्टियानो रोनाल्डो को म्यूजिक सुनना और वर्कआउट करना काफी पसंद है।

Q : क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन है?

Ans:क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बेहतरीन फुटबॉलर है।

Leave a Reply