Maheshwar Peri Exposes Big Education Scam! Unveiling the Truth | Maheshwar Peri Biography | Age, Family, Profession, Networth, IIPM, Careers360 | Sandeep Maheshwari Vivek Bindra controversy

New Post
Maheshwar Peri Exposes Big Education Scam ! Unveiling the Truth
Maheshwar Peri Exposes Big Education Scam ! Unveiling the Truth

Table of Contents

Maheshwar Peri | Maheshwar Peri Exposes Big Education Scam ! Unveiling the Truth | महेश्वर पेरी कौन है

Maheshwar Peri : महेश्वर पेरी (Maheshwar Peri) दिल्ली, भारत में स्थित एक लोकप्रिय शिक्षाविद्, सामाजिक कार्यकर्ता और उद्यमी हैं, जो Career360 के संस्थापक हैं। उन्होंने पहले भी कई बड़े फर्जी शिक्षण संस्थानों का पर्दाफाश करने का साहस किया था और उन्हें कानूनी कार्यवाही में सामने लाया था।

हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर विवेक बिंद्रा और उनकी कंपनी Bara Business के बिजनेस और कोर्स को लेकर कई अहम टिप्पणियां कीं। कल, 25 दिसंबर को, उन्होंने लोकप्रिय मीडिया को एक साक्षात्कार दिया, जहाँ उन्होंने अपनी कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण टिप्पणियाँ कीं। और चर्चा कि उन छात्रों को कैसे रोका जाए जो लाखों रुपये देकर BAda Business से कोर्स करके ठगे गए हैं।

आज के इस लेख में हम महेश्वर पेरी (Maheshwar Peri)

के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करेंगे। कौन हैं महेश्वर पेरी? who is Maheshwar Peri आज के लेख में उनके जन्म, जन्म स्थान, माता-पिता, पत्नी, बच्चे, शिक्षा, करियर, करियर 360 पहल, देश के कई फर्जी संस्थानों के खिलाफ कानूनी लड़ाई, Vivek Bindr और उनकी कंपनी (BAda Business ) के व्यवसाय पर उनके विचार के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी।

Maheshwar Peri Biography
Maheshwar Peri Biography

महेश्वर पेरी विकी | जीवनी, आयु, परिवार, पेशा, नेटवर्थ, आईआईपीएम, करियर360, संदीप माहेश्वरी विवेक बिंद्रा विवाद पर टिप्पणी | Maheshwar Peri Wiki, Biography, Age, Family, Profession, Networth, IIPM, Careers360, comment on Sandeep Maheshwari Vivek Bindra controvers

 महेश्वर पेरी कौन है? who is Maheshwar Peri

Maheshwar Peri एक भारतीय लोकप्रिय शिक्षाविद्, उद्यमी और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। वह Career360 के संस्थापक ( Founder and CEO of Career360) और सीईओ हैं।

महेश्वर पेरी जीवनी/ बायोग्राफी (Maheshwar Peri Biography)

महेश्वर पेरी (Maheshwar Peri)का जन्म 1980 में दिल्ली, भारत में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। वर्तमान में अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहते हुए, उन्होंने द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज से आईसीएसआई की डिग्री पूरी की और एपीआरडीसी और बी.कॉम भी पूरा किया।

वर्तमान में, वह कैरियर 360 के लिए एक उद्यमी और सामाजिक कार्यकर्ता (Founder and CEO of Career360)के रूप में काम करते हैं। वह दिल्ली में एक प्रसिद्ध फर्जी संस्थान के खिलाफ मामला दायर करने और जीतने के लिए प्रसिद्ध हैं।

महेश्वर पेरी जीवनी/ बायोग्राफी (Maheshwar Peri Biography)

प्रकार जानकारी
पूरा नाम महेश्वर पेरी (Maheshwar Peri)
जन्म तिथि अगस्त 1969 
जन्म स्थान आंध्र प्रदेश, भारत
पिता का नाम उपलब्ध नहीं
पत्नी का नाम राम लक्ष्मी परी उर्फ राम लक्ष्मी धवल
बच्चे दो
ऊंचाई (Maheshwar Peri Height) 170 सेमी |1.70 मीटर | 5 फीट 7 इंच
वजन (Maheshwar Peri Weight 75 किलो |
उम्र (2023) 44 वर्ष
आंखों का रंग काला
बालों का रंग भूरा
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर नई दिल्ली
राशि च तुला
स्कूल हाई स्कूल
कॉलेज/विश्वविद्यालय नागार्जुन सागर कॉलेज
योग्यता द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज से आईसीएसआई और वाणिज्य में बी.कॉम
करियर पत्रकारिता, मीडिया, उद्योग
प्रमुख उपलब्धियाँ कैरियर्स 360 फाउंडर, किताबें लिखी
संगठन आउटलुक, आईआईपीएम

शैक्षणिक योग्यता : – Maheshwar Peri Educational qualification

Maheshwar Peri ने अपनी प्राथमिक शिक्षा एक स्थानीय स्कूल से पूरी की, उसके बाद द इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज़ से आईसीएसआई और नागार्जुन सागर कॉलेज से वाणिज्य में बी.कॉम की उपाधि प्राप्त की।

करियर/पेशा:- Maheshwar Peri Career / profession : –

महेश्वर पेरी ने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के एक कर्मचारी के रूप में अपना करियर शुरू किया। कुछ वर्षों तक भारतीय स्टेट बैंक में कार्य अनुभव प्राप्त करने के बाद, वह अमेरिकी निवेश घर हैथवे इन्वेस्टमेंट्स में शामिल हो गए।

बाद में उन्होंने आउटलुक और पाथफाइंडर सहित विभिन्न पत्रिकाओं के लिए एक लेखक के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने 2009 में अपनी खुद की कंपनी, करियर थ्री सिक्सटी, हिंदी और अंग्रेजी में दो वेबसाइट शुरू की। वह नियमित रूप से क्रिया 360 हिंदी और थ्रीसिक्सटी पत्रिकाओं में करियर काउंसलिंग पर लेख प्रकाशित करती हैं और किशोर लड़कियों को जीवन में सही रास्ता दिखाने में मदद करती हैं।

परिणाम :- Maheshwar Peri

11 दिसंबर 2023 को, भारत में एक लोकप्रिय प्रेरक वक्ता ने अपने यूट्यूब चैनल पर “बिग बिजनेस स्कैम” (“Big Business Scam”) शीर्षक से एक वीडियो अपलोड किया। वहां उन्होंने बिना किसी का नाम लिए एक बड़े यूट्यूबर और बिजनेसमैन पर multilevel marketing कर कोर्स बेचने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस कोर्स की कोई वैल्यू नहीं है. फिर सोशल मीडिया पर मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच विवेक बिंद्रा (Vivek Bindra) को लेकर विवाद शुरू हो गया. एक शख्स दूसरे पर आरोप लगाने लगा और कुछ दिनों तक सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा.

तब दिल्ली के एक लोकप्रिय शिक्षाविद् और सामाजिक कार्यकर्ता माहेश्वरी ने Dr.Vivek Bindra और उनकी कंपनी के बारे में पूछताछ की। जांच के परिणामस्वरूप, उन्होंने 26 दिसंबर को लोकप्रिय मीडिया को एक साक्षात्कार दिया, जिसमें उन्होंने Dr.Vivek bindra पर कई आरोप लगाए।

maheshwar peri biography
maheshwar peri biography

महेश्वर पेरी की शिक्षा (Maheshwar Peri’s Education)

महेश्वर पेरी ने अपनी शिक्षा को महत्व दिया और उन्होंने गणित और अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। जब पेरी 17 वर्ष के थे, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई और उनके रिश्तेदारों ने सुझाव दिया कि उन्हें स्कूल छोड़ देना चाहिए और सरकारी नौकरी करनी चाहिए। उन्हें सिविल कोर्ट में अनुकंपा के आधार पर नौकरी मिल सकती थी, लेकिन पेरी ने पढ़ाई का मार्ग अपनाया और उनकी मां ने उनका साथ दिया।

महेश्वर पेरी की शुरुआती जीवन और सबसे कम उम्र में सीए करने का रिकॉर्ड (Maheshwar Peri’s Early Life)

1991 में, 21 साल की उम्र में, महेश्वर पेरी ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा पास की और देश के सबसे कम उम्र में सीए करने वाले छात्र बने । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड के साथ निवेश बैंकर के रूप में की और उन्होंने अपने सपनों की पूर्ति के लिए मेहनत की।

महेश्वर पेरी का कहना है कि वे नीच से आए थे और उन्होंने उन लोगों को देखा है जो छोटे शहर से आए हैं। उनके करियर की शुरुआत ने उन्हें सिखाया कि मेहनत और संघर्ष से ही सफलता मिलती है।

विवेक बिंद्रा की कंपनी पर रिसर्च

एजुकेशन प्लेटफॉर्म से जुड़े होने के नाते महेश्वर ने विवेक बिंद्रा की कंपनी की वेबसाइट पर जाकर बैलेंसशीट डाउनलोड कर डेटा को चेक किया। बैलेंस शीट का डेटा देखते ही महेश्वर पेरी का सिर ही घूम गया। एक साल में 172 करोड़ का रेवेन्यू था। दो साल में 308 करोड़ का रेवेन्यू था।

इसमें 225 करोड़ फ्रेंचाइजी फीस थी। इसका कनेक्शन मल्टी लेवल मार्केटिंग से था। इसके बाद उन्होंने विवेक बिंद्रा के डॉक्टरेट के बारे में भी रिसर्च किया। इसके बाद उन्होंने विवेक बिंद्रा के हर महीने 1 लाख से 20 लाख तक के दावे वाले वीडियो को भी देखा।

महेश्वर पेरी का कहना है कि यदि वे इतने करोड़ रुपये कमा रहे हैं तो अपने कर्मचारियों को इतनी कम सैलरी कम दे रहे हैं। ऐसे में इतना तो तय है कि इसमें कुछ तो गड़बड़ है। महेश्वर पेरी का दावा है कि विवेक बिंद्रा ने लाखों बच्चों के साथ चीटिंग की है।

आईआईपीएम की खोली थी पोल

महेश्वर पेरी वो शख्स हैं जिन्होंने दो दशक पहले आईआईपीएम और अरिंदम चौधरी के कथित धोखाधड़ी को दुनिया के सामने रखा था। उन्होंने आईआईपीएम बिजनेस स्कूल की रैंकिंग में डेटा में और प्लेसमेंट रिकॉर्ड में गड़बड़ी का खुलासा किया। इसके बाद आईआईपीएम कॉलेज को बिजनेस स्कूल रैंकिंग में शामिल करने को लेकर ब्लैकलिस्ट कर दिया था। 2005 में आउटलुक मैगजीन ने आईआईपीएम को सर्वे से बाहर कर दिया था। 2008 में, पेरी ने आउटलुक में एक कॉलम लिखा था।

इस कॉलम में बताया गया था कि कैसे शिक्षा का व्यवसाय छात्रों के लिए जहरीला होता जा रहा है। बिजनेस कॉलेज गलत डेटा रख रहे हैं। साथ ही फर्जी विदेशी गठजोड़ कर रहे हैं। उन्होंने आईआईपीएम का भी जिक्र किया था। इस आर्टिकल के बाद उन्होंने एक और कॉलम लिखा। पेरी के अनुसार समस्या केवल एक संस्थान तक ही सीमित नहीं थी। इसलिए उन्होंने निर्णय लिया कि वे किसी भी एक संस्थान के खिलाफ नहीं लिखेंगे।

कॉलम प्रकाशित होने के बाद, 11-12 संस्थानों ने फोन कर इस पर अपना विरोध दर्ज कराया था। इसके बाद आईआईपीएम के साथ 6 साल लंबी कानूनी लड़ाई चली। आखिरकार, आईआईपीएम के अरिंदम चौधरी ने साल 2014 में अपने केस वापस ले लिए। विभिन्न अदालतों के अपने विरोध में फैसलों के बाद साल 2015 में आईआईपीएम के सभी कैंपस को बंद करने का फैसला लिया।

Maheshwar Peri Exposes Big Education Scam ! Unveiling the Truth
Maheshwar Peri Exposes Big Education Scam ! Unveiling the Truth

महेश्वर पेरी (Maheshwar Perry) ने एक इंटरव्यू में डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindr) के बारे में कहा कि Vivek Bindr ने श्रीलंका की एक यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की पढ़ाई की है लेकिन अभी तक उनकी आधिकारिक वेबसाइट नहीं खुली है। उन्होंने दर्शकों से झूठ बोला और प्रति माह लाखों रुपये कमाने का लालच देकर अपना कोर्स बेच दिया लेकिन कोर्स का कोई मूल्य नहीं है।

Vivek Bindra ने अपनी वेबसाइट पर 10-Day MBA नाम से एक कोर्स लॉन्च किया था, लेकिन 10-Day MBA नाम की कोई चीज कभी नहीं थी। Maheshwar Perry ने यह भी कहा कि उन कर्तव्यनिष्ठ छात्रों को वापस लाने का एक तरीका है, जिन्होंने अपनी मेहनत की कमाई बेकार पाठ्यक्रमों में बर्बाद कर दी है।

इसलिए सभी को एक साथ मिलकर उपभोक्ता कोटा के लिए आवेदन करना चाहिए और वह उन सभी छात्रों की मदद कर सकते हैं। महेश्वर पेरी के मुताबिक, Dr. Vivek Bindra ने फर्जी कोर्स / बोगस कोर्सेस बेचकर लगभग लाखों छात्रों से 150 करोड़ रुपये से ज्यादा लूटे हैं।

समापन

https://sangeetaspen.com के माध्यम से हमने जाना महेश्वर पेरी की जीवनी और उनके डॉ. विवेक बिंद्रा और उनकी कंपनी के खिलाफ किए गए आरोपों पर विचार किया है। महेश्वर पेरी ने अपने जीवन में शिक्षा, उद्यमिता, और सामाजिक क्रियाकलाप के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान बनाया है। उन्होंने कैरियर 360 की स्थापना की और वहां से बोगस शिक्षा संस्थानों के खिलाफ आवाज उठाई।

Dr. Vivek Bindra और उनकी कंपनी के खिलाफ हुए आरोपों को लेकर उनके विचारों ने सामाजिक मीडिया पर बहस को उत्तेजित किया है। इससे यह साबित होता है कि शिक्षा क्षेत्र में ईमानदारी और गुणवत्ता के पक्ष पर खड़ा होना महत्वपूर्ण है, और हमें बोगस संस्थानों के खिलाफ मिलकर एकता बनाए रखना चाहिए।

आखिरकार, छात्रों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए हमें सामूहिक रूप से कदम उठाना होगा, ताकि वे सही दिशा में आगे बढ़ सकें। Maheshwar Perry का सुझाव है कि छात्रों को चोंकाने वाले ऐसे कोर्सों से बचने के लिए सामूहिक रूप से उपभोक्ता कोट (consumer courts) में आवेदन करें ताकि वह सभी छात्रों की सहायता कर सकें।”

FAQ :

Q :महेश्वर पेरी का जन्म कब हुआ था?

Ans: maheshwer peri का जन्म अगस्त 1969 को हुआ था।

Q :महेश्वर पेरी ने किस विषय पर अपनी स्नातक की पढ़ाई की?

Ans: maheshwer peri ने गणित और अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Q :महेश्वर पेरी ने कैसे अपने करियर की शुरुआत की?

Ans:महेश्वर पेरी ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा पास करके निवेश बैंकर के रूप में करियर की शुरुआत की।

Q :महेश्वर पेरी का शिक्षा प्राप्ति का सफर कैसा रहा?

Ans: maheshwer peri ने गणित और अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

Q :careers360 net worth

Ans : careers360net worth of INR 117Cr

Q :why maheshwer peri rages against

Ans: If there is something to know about the Indian education system, Maheshwer Peri wants to be the one who informs students about it

Leave a Reply