National Mathematics Day : कौन थे श्रीनिवास रामानुजन

न्यूज़
National Mathematics Day:
National Mathematics Day
image by :way2barak

National Mathematics Day

आज National Mathematics Day के अवसर ट्विटर पर#NationalMathematicsDay ट्रेंड कर रहा है। लोगो द्वारा सोशल मीडियापर श्रीनिवास रामानुजन ( Srinivasa Ramanujan) को याद करते हुए गणित में उनके बहुमूल्य योगदान की सराहना की जा रही हैं।

Advertisement


ट्विटर पर बहुत यूजर ऐसे भी है जो श्रीनिवास रामानुजन के कोट्स को शेयर कर रहे हैं। एक यूजर ने उनके कोट्स को शेयर किया है। जिसमें लिखा है,” गणित के बिना, आप कुछ नहीं कर सकते हो। आप के चारों और सब कुछ गणित है। आप के चारों ओर सब कुछ संख्या है।”

National Mathematics Day 2020: आज भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस  मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय गणित दिवस भारत में प्रतेक वर्ष 22 दिसंबर को मनाया जाता है।

National Mathematics Day को 22 दिसंबर को ही इसलिए मनाया जाता है। क्योंकि इस दिन महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन ( Srinivasa Ramanujan) की जयंती होती है।

कौन थे श्रीनिवास रामानुजन ( Srinivasa Ramanujan)

भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर 1887 को तमिलनाडु के कोयंबटूर के ईरोड गांव में हुआ था। रामानुजन के पिता का नाम श्रीनिवास अयंगर था। औपचारिक शिक्षा की कमी के बाद भी 12 साल की उम्र में ही श्रीनिवास रामानुजन ( Srinivasa Ramanujan) ने त्रिकोणमिति में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था

और कई प्रमेय (Theorems) का विकास भी किया था। उन्होंने गणितीय विश्लेषण, संख्या सिद्धांत, अनंत श्रृंखला और अंशों के बारे में अहम योगदान दिया था। इसी वजह से उनके सम्मान में देश में प्रतेक वर्ष 22 दिसंबर को गणित दिवस  मनाया जाता है।

भारत में कब से मनाया जा रहा है ? राष्ट्रीय गणित दिवस

when is National Mathematics Day celebrated in India?

भारत सरकार ने 26 फरवरी, 2012 को तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा मद्रास विश्वविद्यालय में श्रीनिवास रामानुजन ( Srinivasa Ramanujan) जीवन की उपलब्धियों को सम्मान देते हुए

22 दिसंबर श्रीनिवास रामानुजन ( Srinivasa Ramanujan) जयंती को राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) घोषित किया था।इस दिन श्रीनिवास रामानुजन के जन्म की 125वीं वर्षगांठ का उद्घाटन समारोह था । 

साल 2012 में ये ऐला किया गया था कि प्रतेक वर्ष 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया (National Mathematics Day) जाएगा। 22 दिसंबर 2012 को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने चेन्नई में श्रीनिवास रामानुजन की 125वीं जयंती के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

इसी दौरान उन्होंने 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस (National mathematics day) के रूप में घोषित किया। और तब से ही प्रतेक वर्ष 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस  मनाया जाता है ।

गणित दिवस का क्या महत्व है – What is the importance of math day

गणित दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों और खासकर छात्रों में गणित को लेकर जागरूकता बढ़ाना उन्हें प्रोत्साहित करना है। इस दिन देश के सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थाओं में शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण कराया जाता है।

साथ ही अनेक कार्यक्रम भी कराये जाते है।और जो लोग गणित में अच्छा प्रदर्शन करते है उन्हें राष्ट्रीय गणित दिवस (National mathematics day) के दिन सम्मानित भी किया जाता है।

श्रीनिवास रामानुजन पर बनी फिल्म – Film on Srinivas Ramanujan

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन पर एक फिल्म भी बनाई गई है। इस बायोपिक का नाम ”द मैन हू न्यू इन्फिनिटी” है।इस फिल्म में देव पटेल ने अहम भूमिका निभाई है। फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी। महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का 26 अप्रैल 1920 को 32 साल की उम्र में निधन हो गया था।

Leave a Reply