humanoid female robot Vyommitra |who is humanoid female robot Vyom Mitra | ‘व्योममित्र’ रोबोट (Vyom Mitra), जिसे इसरो भेजेगा गगनयान मिशन पर

हेल्थ
humanoid 
female
robot Vyom Mitra
Vyommitra

humanoid female robot vyommitra |who is humanoid female robot vyom mitra| ‘व्योममित्र’ रोबोट (Vyom Mitra), जिसे इसरो भेजेगा गगनयान मिशन पर

Vyommitra : गगनयान मिशन: इसरो (ISRO) ने मानव परियोजना के आगे ‘व्योममित्र’ (Vyommitra) नामक हाफ-ह्यूमैनॉयड फीमेल रोबोट को अंतरिक्ष में भेजने की योजना बनाई है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ईएसरो (ISRO)

ने मानव-मुक्त परियोजना से पहले हाफ-ह्यूमैनॉयड रोबोट ‘व्योममित्र’ (Vyommitra) को ले जाने की योजना बनाई है, जिसकी अंतरिक्ष यात्रा की उम्मीद 2024 या 2025 में है।

हाल ही में, डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, ने कहा कि भारत जल्द ही अपने बहुत देर से टाली जा रहे गगनयान मिशनों के आगे ‘व्योममित्र’, (Vyom mitra) एक हाफ-ह्यूमैनॉयड फीमेल रोबोट अंतरिक्ष में भेजेगा। आईएसरो ने मानव-मुक्त परियोजना से पहले दो अमानव यात्राओं की योजना बनाई है, जिनमें हायुमैनॉयड रोबोट ‘व्योममित्र’ शामिल है, और इसकी उम्मीद 2024 या 2025 में है।

डॉ. सिंह ने कहा कि भारत का अंतरिक्ष क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है, और देश के अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था का मौजूदा मूल्य $8 अरब की है, जिसकी अपेक्षा 2040 में $40 अरब तक पहुँचने की उम्मीद है।

अर्थर डी लिटिल (ADL) रिपोर्ट के अनुसार, इस पूर्वानुमान द्वारा किए गए है कि अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों की भी $100 अरब की और अधिक आकांक्षा है। मंत्री ने इस बार में सूचना दी कि अंतरिक्ष उद्यमियों को आकर्षित करने में जोरदार प्रगति हो रही है, जिन्होंने इस वित्त वर्ष के अप्रैल से अब तक 1000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

humanoid female robot Vyom Mitra
Vyommitra

मंत्री के अनुसार, भारत में अंतरिक्ष कंपनियों की व्यापक तादाद में वृद्धि के कारण यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से शुरू हुआ है। 2014 में एक स्टार्टअप से शुरू होकर, भारत में अब 190 स्थित हैं, जिनमें से कुछ पहले से ही व्यावसायिक व्यवसायों में परिवर्तित हो गए हैं। अंतरिक्ष क्षेत्र में उद्यमिका गतिविधि की इस बढ़ती हुई संख्या ने सरकार के नवाचार और व्यक्तिगत भागीदारी को प्रोत्साहित करने का संकेत दिया है।

उपग्रह प्रक्षेपण के माध्यम से, आईएसरो ने विदेशी मुद्रा कमाई है। भारत का अंतरिक्ष एजेंसी अब तक 430 से अधिक विदेशी उपग्रहों का प्रक्षेपण किया है, जिससे यूरोपीय उपग्रहों से 290 मिलियन यूरो और अमेरिकी उपग्रहों से 170 मिलियन अमेरिकी डॉलर कमाए हैं।

ऐतिहासिक चंद्रयान 3 मिशन ने मून की सतह पर पानी के अणु खोजे, जो पूर्वी संयुक्त राज्य और सोवियत संघ की पूर्व अभियानों से बच गए थे। मंत्री ने हाइलाइट किया कि भारत की अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी केवल अन्वेषण ही नहीं है; यह लोगों के दैनिक जीवन पर प्रभाव डालने वाले व्यावसायिक अनुप्रयोगों के बारे में भी है। यह आपदा प्रबंधन, बुनाई, भूसंरचना विकास, कृषि, टेलीमेडिसिन और रोबोटिक सर्जरी जैसे कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है।

humanoid female robot Vyom Mitra
Vyommitra

FAQ:

Q : भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी निवेश कितने अधिक हुए हैं?

Ans : डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार, इस वित्त वर्ष के अप्रैल से अब तक, अंतरिक्ष उद्यमियों ने अधिकतम 1000 करोड़ रुपये के निजी निवेश जुटाए हैं।

Q : What is the function of Vyommitra?

Ans : Vyommitra (Vyom mitra) can execute functions related to environmental control and life support systems, manage switch panel operations, and issue warnings for changes in environmental air pressure

Q : ISRO के गगनयान मिशन के कितने मानव मिशन होने की योजना है?

Ans : ISRO के गगनयान मिशन के पूर्व, दो अमानव मिशनों को लॉन्च करने की योजना है, जिनमें ‘व्योम्मित्र’ (Vyommitra) शामिल है, और इसके बाद अंतिम मानव यात्रा की अपेक्षित तिथि 2024 या 2025 है।

Q : Which organization developed Vyommitra?

Ans: Indian Space Research Organization has developed Vyom mitr (Vyommitra)

Q : व्योममित्र का विकास किस संगठन ने किया था?

Ans : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपनी पहली ‘महिला रोबोट ‘अंतरिक्ष यात्री का अनावरण किया, जिसका नाम व्योम मित्र है जो मानव अंतरिक्ष मिशन, गगनयान की पहली परीक्षण उड़ान में अंतरिक्ष की सवारी करेगी

Q : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की ‘व्योम्मित्र’ कौन है?

Ans : ‘व्योम्मित्र’ एक आधे-मानव महिला रोबोट यात्री है, जो ISRO के गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

Leave a Reply