Summer fruit benefits : ये फल गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं

न्यूज़
Summer fruit benefits
Summer fruit benefits

Summer fruit benefits : गर्मियों में हमें बार-बार प्यास लगती है. इसका कारण यह है कि इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है।गर्मी के दिनों में पानी पीने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि डिहाइड्रेशन और लू लगने की समस्या हो सकती है।

Advertisement

इससे बचने के लिए आपको इस मौसम में खान-पान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही पूरा दिन पानी और अन्य तरल पदार्थ का सेवन करते रहे। लेकिन तरल पदार्थ के अलावा कुछ ऐसे फल भी हैं जो शरीर में पानी की कमी (Summer fruit benefits) को पूरा करते हैं। यह भी पढ़े :immunity booster fruits : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें इन फलों का सेवन

नींबू पानी, नारियल पानी और फलों के जूस के साथ ही गर्मियों में हिडाइड्रेशन से बचने के लिए कुछ खास फलों का सेवन भी करना चाहिए। माना जाता है । की डिहाइड्रेशन और लू (Summer fruit benefits) लगने की समस्या से बचने के लिए सभी को गर्मियों में ऐसे फल खाने चाहिए ।

जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. इससे शरीर में पोषक तत्वों के साथ पानी की भी कमी नहीं होगी।आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ गर्मियों के मौसम में मिलने वाले जूसी फलों (Summer fruit benefits) के बारे में बतायेगे ।इनमें अनानास, सेब, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, खरबूज और संतरा आदि शामिल है. नीचे पढ़िए इन फलो के फायदे …


अनानास का सेवन
अनानास (पाइनएप्पल) में करीब 87 प्रतिशत पानी होता है, इसलिए गर्मियों में पाइनएप्पल खाना बहुत फायदेमंद होता है। ये विटामिन C का प्रमुख स्त्रोत है. ये सेल डैमेज होने से बचाता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसमें ब्रोमेलन नामक एक तत्व होता है ।

जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।इसके साथ ही इस फल में बहुत ज्यादा मैंगनीज होता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है. और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। इसमें फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है और ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आप रोजाना सुबह के नाश्ते के थोड़ी देर बाद पाइनएप्पल खा सकते हैं। यह भी पढ़े : हल्दी के फायदे

खरबूज का सेवन
तरबूज के साथ ही गर्मियों मे खरबूज खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। यह हिडाइड्रेशन के साथ ही आपको हीट स्ट्रोक से भी बचाने का काम करता है। खरबूज में पोटैशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

इसके अलावा जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी खरबूज बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक है। इसलिए गर्मी के मौसम में हर किसी को खरबूज का सेवन करना चाहिए।

आम का सेवन
आम में जितनी मिठास होती है उतना ही यह पोषक तत्वों से भरपूर है. आम में विटामिन-ए और सी, सोडियम, फाइबर और 20 से ज्यादा ज्यादा मिनरल्स पाए जाते हैं। ये आपको गर्मी से बचाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपने कैलोरी इंटेक पर ध्यान देते हैं तो आम कम खाएं क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत होती है । यह भी पढ़े : टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

सेब का सेवन
हर दिन एक सेब खाने से शरीर बीमारियों से बचा रहता है. सेब का 86% हिस्सा पानी से बना होता है. सेब में सभी जरूरी न्यूट्रिशन होते हैं। ये मेटाबॉलिज्म सुधारता, दिल को स्वस्थ रखता है।और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स दांत, हड्डियों को मजबूत रखते हैं।

Summer fruit benefits
Summer fruit benefits

तरबूज का सेवन
तरबूज को समर फ्रूट भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें 90 प्रतिशत तक पानी होता है।इसलिए गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाला पसंदीदा फल है।जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है।ये ना केवल खाने स्वादिष्ट लगता है, बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है।

गर्मियों के मौसम में रोजाना तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।अगर गर्मी में मीठा तरबूज खाने को मिल जाए तो खुशी का ठिकाना नहीं रहता।जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है । और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भी भरमार है।यह भी पढ़े : kafal : काफल पहाड़ी फलों का राजा पहुचाये कई रोगों में लाभ

पानी के अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटेशियम और सोडियम भी भरपूर मात्रा में होता है। जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए और सी, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन नामक तत्व भी होता है ।

स्ट्रॉबेरी का सेवन
स्ट्रॉबेरी (Strawberry) एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्त्रोत है। स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए फायदेमंद हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो स्ट्रॉबेरी में विटामिन C, मैंगनीज, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन B और जरूरी फ्लेवोनॉयड होता है। इसमें 91% तक पानी होता है। कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों में ये काफी फायदेमंद है।

इसमें खूब सारा फाइबर होता है, जो पाचन से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर करता है। गर्मियों के मौसम में रोजाना करीब एक कप स्ट्रॉबेरी (Strawberry) खाने से आपको 100 मिलीग्राम विटामिन सी मिलेगा। इसलिए रोजाना इसका सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। यह भी पढ़े :Mint Natural Medicine : पुदीना के फायदे और उपयोग

संतरे का सेवन
संतरे की तासीर ठंडी होती है। इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ऐ, कैल्शियम और फाइबर होता है। गर्मियों में इस फल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि गर्मी में पसीना आने से शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है । जिसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन होती है।

संतरा ऐसा फल है । जो गर्मियों में शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने के साथ ही एनर्जी देने का काम भी करता है। खासतौर से वर्कआउट करने वालों को संतरा जरूर खाना चाहिए। संतरा (Orange) एक खट्टा फल होने के कारण विटामिन C का प्रमुख स्त्रोत है और ये स्किन को हेल्दी बनाता है।

इसके अलावा ये हार्ट फंक्शन में भी सुधार करता है। बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने वाले श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है।अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं। तो रोजाना संतरा (Orange)खाएं या एक गिलास संतरे का जूस पिएं।

खीरा
खीरा

खीरा का सेवन
खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता है।इसमें विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है।खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है।त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए खीरा बहुत मददगार है।ये आपके स्वस्थ और त्वचा के लिए लाभकारी है। यह भी पढ़े : Cucumber benefits and Side Effects

टमाटर का सेवन 
टमाटर हर सीजन में मिल जाता है।टमाटर में 95 प्रतिशत पानी होता. इसका प्रयोग सब्जी में किया जाता है।गर्मी के दिनों में इसे कच्चा खाने से विटामिन-ए, बी-2, सी, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं।

गर्मी में हमें अपने भोजन में बदलाव लाना चाहिए ।और मौसमी सब्जी और फल खाने चाहिए।साथ ही गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के डायट का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। ज़्यादा तेल, मसाले और तले-भुने भोजन से परहेज करें। गर्मियों में हल्का और सादा भोजन करें। दोपहर में भोजन के बाद छाछ ज़रूर पीएं।

Leave a Reply