सर्दियों के मौसम में बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां

हेल्थ
सर्दियों के मौसम में बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां

सर्दियों के मौसम (winter season) में बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां, नहीं होगा सर्दी-जुकाम और वायरल बुखा सर्दियों का मौसम (winter season) आते ही बच्चों को खान पान में मौसम के अनुसार ही कुछ खास चीजें दें।क्युकी ठंड के दिनों में बच्चो को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे – गले में दर्द, सर्दी-जुकाम, खराश, खासी इस मौसम में आम बात है।

Advertisement

Read This : मशरूम खाने के फायदे

और इन दिनों (winter season) बच्चों का मेटाबॉलिज्म भी बहुत कम हो जाता है। इसके कारण इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में परेशानी होती है।

This foods to eat in winters to stay healthy

इसलिए सर्दियों के मौसम (winter season) में बच्चों की डाइट में कुछ ऐसे फूड्स नट्स और सब्जियों को शामिल करें जिससे उनका शरीर अंदर से काफी मजबूत बनें। जिससे बच्चे न सिर्फ रोगों से बचे रहेंगे,

बल्कि उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा। सर्दियों (winter season) में खाने-पीने की अनेको वैरायटियां मिलती हैं। इनमे फलों से लेकर सब्जियों तक में विकल्प हैं।

इसलिए बच्चों को सीजनल चीजें खिलाएं। इन चीजों का सेवन करने से बच्चो के शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन मिलेंगे, जिससे बच्चा एनर्जेटिक महसूस करेगा।

और बच्चे का इम्यून सिस्टम (Immune system) भी मजबूत रहेगा, और खान पान से ही बच्चों का शाररिक एवं मानसिक विकास जुड़ा होता है।

छोटी उम्र से ही बच्चों को प्रतेक विटामिनस, मिनरल आदि मिलते रहे, लेकिन बच्चो को खिलते समय एक बात का खाश ध्यान रखे की ऐसी चीजें खिलाएं जिनकी तासीर हल्की गर्म हो, जिससे उन्हें ठंड न लगे।

गुड – Jaggery

बच्चों को एक साल के होने के बाद से ही गुड़ (Jaggery) थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खिलाना चाहिए। इससे बच्चें में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा। ठंड के मौसम में गुड़ को उनके आहार का हिस्सा बनाना चाहिए।

Read This : Benefits Of Jaggery : सर्दियों के मौसम में खाने में शामिल करें गुड़, होंगे अनेक फायदे

जिसके लिए आप उनको गुड़ से बना हलवा खिला सकते है या रात को दूध के साथ गुड़ दे क्युकी इस मौसम (Winter) में होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए यह रामबाण आहार है।

गर्म मसाले – Garm masaale

सर्दियों के मौसम में बच्चों की डाइट में गर्म तासीर वाले मसालों को शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से बच्चों के शरीर में अंदर से गर्मी बनी रहती है। मसालों में हल्दी, जायफल, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, अजवाइन, मेथी दाना आदि शामिल करें।

Read This : कद्दू के बीज खाने के फायदे

ड्राई फ्रूट्स – Dry Fruits

भीगे हुए ड्राय फ़ूड (Dry Fruits) सर्दियों के मौसम में बच्चे को भीगे हुए काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता और अखरोट खिलाने चाहिए। इन सब को मिलाकर बड़े बच्चों को दो चम्मच तक दे सकते हैं।और छोटे बच्चों को इसका एक चम्मच पेस्ट खिलाये ।

सूखे मेवों (ड्राय फ़ूड Dry Fruits) में विटामिन ए, ई, प्रोटीन, आयरन आदि पोषक तत्व होते है ,जो शरीर को स्ट्रांग बनाने में मदद करेंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर बनेगी। कहा जाता है की सूखे मेवे खाने से बच्चों की हड्डियां भी मजबूत होती है।

Read This : असली और नकली शहद की पहचान के 6 तरीके

स्टीम्ड ब्रोकली – Steamed Broccoli

जाड़े के मौसम में ब्रोकली (Steamed Broccoli) भी काफी फ्रेश आती है। यह गोभी जैसी दिखने वाली हरे रंग की सब्जी होती है। ब्रोकली (Steamed Broccoli) में सेहत का खजाना होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद है।

बच्चों को ब्रोकली (Broccoli) देने से पहले हल्की स्टीम कर ले और हल्का नमक मिलाकर कर खाने में दे। या प बच्चे को रोटी के साथ ब्रोकली (Broccoli) की सब्जी भी खिला सकते हैं।

लेकिन इसकी सब्जी बनाते समय तेल-मसाला न डालें, इससे पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। ब्रोकली (Broccoli) खाने से इम्यून पावर बढ़ेगी। और ये आंखों की रोशनी तेज करने में भी बहुत मददगार है।पत्तेदार सब्जियां – Green Leafy vegetables

बच्चों को सर्दियों में मिलने वाली हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, पुदीना, सरसों का साग, बथुआ का साग,बथुआ का रायता, मेथी का साग खिलाएं। यह पत्तेदार सब्जिया शरीर को अंदर से गर्माहट देने में भी मदद करती है।

बादाम वाला दूध – Milk with Almonds

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए दूध (Milk) को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। अगर दूध (Milk) के साथ 3 से 4 बादाम ​पीसकर खिलाए जाए तो बच्चे के शरीर को गर्माहट मिलेगी। बादाम (Almonds) की तासीर गर्म होती है।

साथ ही इसमें विटामिन ई (Vitamin E) प्रचुर मात्रा में होता है। इससे बच्चे की स्किन और बाल अच्छे होंगे।अगर आप चाहे तो बादाम के दूध (Milk with Almonds) को और गुणकारी और स्वादिष्ट बनाने के लिए,

इसमें दो छोटी इलायची और चुटकी भर काली​ मिर्च उबालकर भी पिला सकते हैं। इससे बच्चे को ठंड नहीं लगेगी। साथ ही उसकी इम्यून पावर मजबूत बनेगी।

Feed children dry fruits and these vegetables during the winter season

ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां
सर्दियों के मौसम में बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां

रोजाना दो अंडे – Eat Eggs

ठंड के दिनों में शरीर को अंदर से गर्माहट मिलने वाली चीजे खिलाये ।इसके लिए अंडा (Eggs) एक बेहतर विकल्प है। इसे आप बच्चों को उबालकर या आमलेट बनाकर दे सकते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है।

इसलिए रोजाना एक अंडे (Egg) का सेवन करने से बच्चा ठंड से बचा रहेगा। हालांकि छोटे बच्चे को आधा अंडा (Egg) दे ।

अंडे में Calcium, Magnesium, Protein, Vitamin A and D पाया जाता है। इसे खाने से शरीर को पोषण मिलता है। इससे दूसरी शारीरिक दिक्कतें भी दूर होती हैं। इससे बच्चों के विकास में भी मदद मिलती है। इसे ​खाने से बाल और स्किन अच्छी होती है।


वेजीटेबल सूप -Vegetable Soup

ठंड के मौसम में अनेक प्रकार की सब्जियां आती हैं। बच्चे को टमाटर, गाजर, पालक आदि मिलाकर मिक्स वेज सूप पिलाना चाहिए। इसमें काली मिर्च, अदरक, लहसुन का पेस्ट डाले इससे वेजीटेबल सूप (Vegetable Soup) का टेस्ट भी बढ़ जाएगा।

साथ ही यह शरीर को गर्म रखने में मदद करेगी। वेजीटेबल सूप (Vegetable Soup) पिने से पानी की कमी भी पूरी होगी।एवं वेजीटेबल सूप (Vegetable Soup) श्वास नली की समस्याओ को भी ख़त्म करता है


गाजर या बादाम का हलवा – Carrot or Almonds Pudding

देसी घी में बना हलवा न सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है, बल्कि इससे शरीर को ताकत भी मिलती है। इसलिए सर्दियों में बच्चों को हफ्ते में एक बार बादाम या गाजर का हलवा (Carrot or Almonds Pudding) खिलाये। इसमें ​मौजूद विटामिन ए, ई और प्रोटीन समेत अन्य पोषक तत्व शरीर को ताकतवर बनाते हैं।

आप हलवे में चीनी की जगह गुड़ (Jaggery)या शहद (Honey) का प्रयोग कर सकते हैं।गाजर या बादाम का हलवा (Carrot or Almonds Pudding) एक कंप्लीट मील कहा जाता है। इसलिए आप बच्चों को इसे सुबह के नाश्ते में या दोपहर के खाने में दे सकते है।

गुड़-मूंगफली – Jaggery and Nuts

ठंड के दिनों में गुड़-मूंगफली या इसकी पट्टी का सेवन भी फायदेमंद रहता है। इसकी तासीर गर्म होती है। जिससे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है। इससे सदी-जुकाम से बचाव होता है।

इनमें मौजूद विटामिन जोड़ों एवं पसलियों के दर्द से भी बचाते हैं।गुड़-मूंगफली (Jaggery and Nuts) की पट्टी तो सर्दियों में आसानी से मिल जाती है।

छोटे बच्चों को मूंगफली (Nuts) सीमित मात्रा में दें क्योंकि मूंगफली में विटामिन ई ज्यादा होता है। जिससे बच्चों के डाइजेशनप्रभाव पड़ सकता है । गुड़-मूंगफली खिलाते समय गुड़  (Jaggery) की मात्रा ज्यादा रखें।

निष्कर्ष- Conclusion

जाड़े के मौसम में बच्चों के आहार में सीजनल चीजें शामिल करें। जिससे उन्हें सारे विटामिन्स मिल सके। इसके अलावा बच्चों को ऐसी चीजें खिलाएं जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करें। ठंड के दिनों में सब्जियां कई तरह की आती हैं इसलिए इन्हें सूप के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।और उनकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाये।

अगर आपको मेरा यह लेखा पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगो तक शेयर करे ,जिससे उनको भी महत्वपूर्ण जानकारिया मिल सके अगर आपके कोई सवाल है तो कमेंट करे

धन्यवाद

ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां
सर्दियों के मौसम में बच्चों को खिलाएं ड्राई फ्रूट और ये सब्जियां

images from : Google

Leave a Reply