Belching | Amazing home remedies for belching in hindi | Khatti dakar ke liye gharelu nuskhe |  ये चीजें दिलाएंगी खट्टी डकारों से छुटकारा

हेल्थ
Belching.
Belching.

Sour Belching | Amazing home remedies for belching in hindi Khatti dakar ke liye gharelu nuskhe ये चीजें दिलाएंगी खट्टी डकारों (belching)से छुटकारा

Sour Belching : खाना खाने के बाद डकार आना नॉर्मल है. डकार आने की समस्या को बर्पिंग भी कहा जाता है. लेकिन खट्टी डकार आना ये कई बार हमारे खराब खान-पान के करण या अधिक खाने के कारण भी हो सकती है. हालांकि खट्टी डकार का आना आमतौर पर कोई बीमारी नहीं है

Advertisement

इससे यह पता चलता है कि आपके पेट में हवा ज्यादा भर गई है। इसके अलावा खट्टी डकार आने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- ओवरइटिंग, पेट में इंफेक्शन, बदहजमी, समय पर न खाना, सिगरेट या शराब का सेवन, टेंशन अधिक लेना और ज्यादा मसालेदार भोजन करना. जब हमारा खाना सही से पच नहीं पाता तब हमें खट्टी डकार आती है

Khatti dakar  : आजकल की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और लापरवाही की वजह से लोग सेहत (belching) से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। ओवरईटिंग, अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन या समय पर खाना ना खाने की वजह से या खान-पान में जाने-अनजाने कई तरह की लापरवाही के कारण खट्टी डकार यानी एसिडिक बर्प (belching)आना एक सामान्य समस्या है।खट्टी डकारें की वजह से कभी-कभी गले,

पेट और सीने में तेज जलन का भी एहसास होता है। कई बार तो इसकी वजह से कई बार मूड के साथ-साथ पूरा दिन भी खराब हो जाता है। अगर आप भी अक्सर इस तरह की समस्या के शिकार हो जाते हैं तो sangeetaspen.com में जानें, खट्टी डकारों से छुटकारा पाने के आसान घरेलू तरीके इन घरेलू नुस्खों के आजमा कर आपको राहत मिलेगी।


नींबू पानी – कभी-कभी ऐसा होता है कि सुबह उठते ही खट्टी डकार आने लगती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या होती है तो आप तुरंत एक गिलास नींबू पानी में काला नमक घोलकर पी लें।इससे आपका मुंह का स्वाद ठीक करने में मदद मिलेगी।और खट्टी डकारों की समस्या से तुरंत राहत भी मिलेगी।

मीठी दही – मीठी दही से भी खट्टी डकारों से छुटकारा पाया जा सकता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो आपके पेट को ठंडा और पाचन को सही करने का काम करता है।इससे आपके पेट को ठंडक मिलेगी और खट्टी डकार की समस्या में भी तुरंत आराम मिलेगा।

सौंफ-मिश्री – सौंफ और मिश्री को एक साथ मिलाकर खाने से भी खट्टी डकारों से राहत पाई जा सकती है। दरअसल, सौंफ पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और पेट में गैस नहीं बनने देता जबकि मिश्री से पेट को ठंडक मिलती है। और स्वाद को बेहतर बनाती है। आप खाना खाने के बाद नियमित रूप से एक चम्मच सौंफ को आधा चम्मच मिश्री के साथ खा सकते हैं।

Sour Belching
Sour Belching

हींग – हींग को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। गैस या खट्टी डकार की समस्या होने पर आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हींग को पानी में घोलकर पी लें, जल्द आराम मिलेगा।

काला नमक – काला नमक पाचन के लिए काफी फायदेमंद है। खट्टी डकार की समस्या में काला नमक और जीरे के प्रयोग से राहत पाई जा सकती है। अगर आपको अक्सर खाने के बाद खट्टी डकार की समस्या होती है तो 100 ग्राम जीरे को तवा पर भून लें और फिर महीन पीस लें। रोज खाने के बाद एक ग्लास पानी में आधा चम्मच भुने जीरे का पाउडर और आधा चम्मच काला नमक डालकर पिएं। इससे आपको आराम मिल सकता है।

जीरा – जीरा पेट की समस्यायों के लिए एक अच्छा उपचार है। खट्टी डकार, गैस या बदहजमी होने पर जीरे को भूनकर खाने से आराम मिलता है। भुने जीरे को आप दही में डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा भुने जीरे के पाउडर को आप सलाद या बहुत सी ड्रिंक्स जैसे आम पन्ना, शिंकजी में डालकर भी पी सकते हैं।

इलायची – खट्टी डकार की समस्या होने पर इलायची का सेवन करने से छुटकारा पाया जा सकता है। पेट की गैस और डकार से राहत पाने के लिए रोजाना समय-समय पर इलायची चबा सकते हैं।

लौंग – लौंग का इस्तेमाल करने से पाचन तंत्र अच्छा बना रहता है। खट्टी डकार की समस्या होने पर लौंग का पानी या लौंग का सेवन करने से फायदा मिलता है।

यह भी पढ़े : लौंग खाने से क्या फायदा और क्या नुकसान है

ग्रीन टी – अपच, खट्टी डकार या पेट से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए ग्रीन टी पीना फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़े : Green tea pine ke fayde | Truths and Myths of Green| Green tea is Good or Bad ?

अदरक – खट्टी डकार की समस्या होने पर आप अदरक का छोटा सा टुकड़ा मुंह में डाल लें। इसके अलावा आप अदरक का पानी या अदरक की चाय भी बनाकर पी सकते हैं, राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े : अदरक का उपयोग

पुदीने की पत्तियां – खट्टी डकार आने पर आप पुदीने की कुछ पत्तियां भी चबा सकते हैं। यह पेट को ठंडक देने के साथ-साथ इस समस्या से भी राहत दिलाएंगी।

यह भी पढ़े : पुदीना के फायदे, उत्पति और उपयोग

मेथी – अगर आपको कई दिनों से खट्टी डकारे आ रही हैं और आराम नहीं मिल रहा तो आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी को रात भर पानी में भिगोना है उसके बाद सुबह इस मेथी वाले पानी को खाली पेट पीना है. इसके सेवन से खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

Leave a Reply