Black Berry benefits :जामुन के फायदे और नुकसान

हेल्थ
Black Berry benefits
Black Berry benefits

Black Berry benefits :  जामुन (black berry) एक मौसमी फल है.जो देखने में काले, छोटे और स्वाद में मीठे होते हैं। जामुन खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण

Advertisement
भी हैं। ये अम्लीय (खट्टा) प्रकृति का फल है । जामुन का वानस्पतिक नाम 0Syzygium cumini (Linn.) Skeels. (सिजीजियम क्यूमिनाइ) Syn-Eugenia jambolana Lam. है, और यह Myrtaceae (मिर्टेसी) कुल का है।

गर्मी के मौसम में जब बाजार में आम आने सुरु होते है, उस समय जामुन () भी मार्किट में आने लगती है। जामुन जितना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है।यह भी पढ़े : Summer fruit benefits : ये फल गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते हैं

आयुर्वेद में जामुन और जामुन के बीजों का प्रयोग सबसे ज्यादा मधुमेह को नियंत्रण करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही जामुन,खाने को हजम करने के साथ-साथ दांतों के लिए, आंखों के लिए, पेट के लिए, चेहरे के लिए, किडनी स्टोन के लिए भी फायदेमंद होता है।

जामुन में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड के साथ – साथ जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है. जामुन में लगभग वे सभी जरूरी पोषक तत्व एवं लवण पाए जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है.जामुन बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। ये इम्युनिटी बढ़ाता है। आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे जामुन के फायदों (गुणों ) और नुकसान (benefits and Side Effects of Black Berry) के बारे में


जामुन के फायदे – benefits of Black Berry

  • जामुन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है शरीर में क्यूंकि उसमे विटामिन सी और आयरन पाया जाता है । हीमोग्लोबिन बेहतर होने से आपके ऑर्गन्स को ब्लड ज्यादा ऑक्सीजन डिलीवर कर पायेगा।आयरन आपके ब्लड को साफ़ करने मे मदद करेगा ।यह भी पढ़े : Mint Natural Medicine : पुदीना के फायदे और उपयोग
  • जामुन के सेवन से , आप कब्ज और डायरिया जैसी बिमारियों से बच सकते है और इससे पाचन शक्ति कमजोर नहीं पड़ती और आप सभी को अपनी पाचन शक्ति को ताकतवर बनाने के लिए , दही के साथ जामुन का जूस , रोज पीना चाहिए
  • जामुन मे अस्ट्रिन्जन्ट प्रॉपर्टीज होने से आपकी त्वचा एक्ने फ्री रहती है ।अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो जामुन के कंसम्पशन से फ्रेश और क्लियर हो सकती है । जामुन में विटामिन सी , स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है , जिससे स्किन बहुत साफ़ और नेचुरल दिखने लगती है
  • जामुन में collagen नाम का प्रोटीन पाया जाता है , जो की स्किन को जवान रखता है और लोगो को जल्दी बूढ़ा होने की चिंता से मुक्त भी करता है । जामुन का पाउडर बना कर, फेस पर लगाने से आपके पुराने पिम्पल्स के दाग मिट सकते है और आपको एक नई और सुन्दर त्वचा मिल सकती है ।
  • 100 ग्रा जामुन मे 55mg पोटैशियम पाया जाता है , जिससे हार्ट हेअल्थी रहता है और ब्लड प्रेशर जैसी बिमारियों से बचाव मे इसका कंसम्पशन काफी अच्छा है और जामुन में “tritepenoid” होता है ,
  • जो शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है । जामुन , दिल की बिमारियों के रिस्क को कम करता है इसलिए दिल के मरीजों के लिए जामुन बहुत अच्छा है और आप सभी हाइपरटेंशन और कार्डियोवैस्कुलर जैसी बिमारियों से बच सकते है ।
  • डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी या जिन्हें अधिक पेशाब और प्यास लगती है उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए,इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य रखने में मददगार है।
  • जामुन मसूड़ों और दांतो को स्वस्थ रखता है क्यूंकि इसकी पत्तियों एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जिससे मसूड़ों मे ब्लीडिंग नहीं होती और मसूड़े स्ट्रांग होते है । आप जामुन की पत्तियों का चूरन बना कर टूथ पाउडर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है, इससे मसूड़ों मे कोई इन्फेक्शन भी नहीं होगा । ये (jamun ke fayde / benefits of Black Berry) में एक ज़रूरी फायदा है .
  • जामुन मे एंटी-बैक्टीरियल , एंटी-इन्फेक्टिवे और एंटी-मलेरिया प्रॉपर्टीज होती है ।जामुन में कैल्शियम , पोटैशियम , विटामिन सी और आयरन , शरीर की हड्डियों को मजबूत रखते है और शरीर को कैल्शियम की कमी से होने वाली बिमारियों से बचाते है ।
  • जामुन मे विटामिन सी और आयरन होने से त्वचा के साथ साथ आंखो की रौशनी भी बेहतर रहती है और कमज़ोर नहीं पड़ती।आजकल , प्रदुषण के कारण सभी लोगों को बलगम (cough)और गले में खटास की दिक्क्त रहती है और थोड़े वक्त के बाद बार-बार यही परेशानी होती है , उन सभी लोगों को जामुन खाते रहना चाहिए क्योंकि जामुन से आपका गला साफ़ रहता है ।
  • जामुन से आपके शरीर को कई फायदे हो सकते है और आप अपने शरीर को काफी बिमारियों से बचा सकते है तो ज़रूर जामुन का सेवन करें और सभी शुगर के मरीज़ों को सलाह दे , की वो भी जामुन खाएं और अपनी शुगर को नियंत्रण में रखें ।
  • जामुन के इतने सारे फायदों ने आपको हैरान कर दिया होगा। जामुन फल खुद भी खाये और अपने परिवार को भी खिलाएं और स्वस्थ रहे, सुरक्षित रहे।

जामुन के नुकसान – Side Effects of Black Berry

जामुन का पका हुआ फल अधिक खाने से पेट और फेफड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। यह देर से पचता है, कफ बढ़ाता है, तथा फेफड़ों के विकार का कारण बनता है। इसको अधिक खाने से बुखार भी आने लगता है। इसमें नमक मिलाकर खाना चाहिए।

Leave a Reply