increase immunity of children : covid – 19 बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

हेल्थ
increase immunity of children
increase immunity of children
image by : healthline

increase immunity of children : covid – 19 बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

देश भर में कोविड-19 का प्रकोप है। आशंका जताई जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। कोरोना वायरस के कारण कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

लेकिन इसके साथ ही विश्व भर के एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकती है। बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए इन कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से बच्चों की इम्यूनिटी (increase immunity of children) बढ़ाई जा सकती है।

ताकि वह किसी भी आने वाले इंफेक्शन या रोग से लड़ने के लिए पहले से तैयार हो जाएं। आइए बच्चों की इम्यूनिटी (increase immunity of children) बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानते हैं।

हल्दी – turmeric
हल्दी (turmeric) को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है। ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता है साथ ही अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से के लिए भी जानी जाती है। इसमें (turmeric) एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं। जो हमारे हार्ट को मजबूत करता है। साथ ही एंटी कैंसर तत्व भी होते है । एवं संक्रमण व रोगों से लड़ने में हमारे शरीर को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। हल्दी के सेवन से बच्चो की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

ये भी पढ़ें :हल्दी के फायदे

आंवला – Gooseberry
आंवला (Amla) विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से लड़ने में सहायता मिल सकती है।साथ ही एंटी आक्सीडेंट पाया जाता है। जो इम्युनिन सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है इसके अलावा (Gooseberry) आंवला स्किन, हेयर व मधुमेह के रोगियों और आखो की रौशनी भी मजबूत बनता है।

ये भी पढ़ें : आँवला खाने के क्या – क्या फायदे होते हैं

Basil
Basil

तुलसी – Basil
तुलसी (Basil) में औषधीय गुणों का खजाना छिपा हुआ है। इसके अंदर विटामिन ए, सी और विटामिन क मौजूद होता है। तुलसी (Tulsi) हमारे शरीर को स्व्स्थय रखने और सर्दी जुकाम, खासी व गले में खरास की परेशानी को काम करता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ गले व सांस संबंधी इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकती है।तथा हमें तंदुरस्त रखता है

ये भी पढ़ें : amazing benefits of holy basil

शहद- Honey
शहद (Honey) के अंदर काफी मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। जो किसी भी संक्रमण की वजह से होने वाली खांसी, गले की खराश में राहत प्रदान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : असली और नकली शहद की पहचान के 6 तरीके

शहद (Honey) सभी बीमारियों का सबसे प्रभावी घरेलु उपाय होता है ।शहद (Honey) और अदरख (ginger) को मिलाकर खाने से इम्युनिटी सिस्टम बेहतर होता है। साथ ही म्यूकस के ब्रेक डाउन और गले में इरिटेशन को भी कम करता है।

ये भी पढ़ें : अदरक का उपयोग

sangeetaspen के माध्यम से दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। यह किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।

Leave a Reply